Advertisement
Trending News

अब NTA के सर्वर की होगी जांच, डार्क वेब पर पेपर लीक के आरोपों के बाद सरकार ने उठाया ये कदम

Advertisement


NTA Server Investigation: NTA द्वारा संचालित परीक्षाओं को लेकर देशभर में मौजूद सभी सर्वरों की जांच की जाएगी. इसके लिए एग्जाम के कमांड सेंटर के सर्वर की जांच मे I4C विंग के अधिकारी जुटे हुए हैं. I4C यानि MHA का इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर द्वारा इन सर्वरों की जांच करवाई जा रही है. 

गृह मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और आईटी मंत्रालय के कई दौर की बैठकों के बाद यह फैसला लिया गया है कि जिन सर्वरों के जरिये एनटीए परीक्षा करवाता है उनकी जांच होगी. डार्क वेब से पेपर लीक आरोपों के बाद I4C की टीम इन सर्वरों की गुणवत्ता और लीक प्रूफ सिस्टम का पता लगाया जाएगा. इसके बाद अगर कोई गड़बड़ी या खामी पाई जाती है तो इन सर्वरों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश है. 

यूजीसी नेट पेपर लीक मामले में डार्कवेब कनेक्शन?

UGC NET परीक्षा पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया था कि गृह मंत्रालय की साइबर विंग I4C ने 19 जून की दोपहर 3 बजे रिपोर्ट दी था. इस रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षा के पेपर डार्क वेब पर लीक हो गए थे. हमने जब इसका मिलान किया और पाया कि क्वेश्चन पेपर एक जैसे थे और लीक हुए क्वेश्चन पेपर टेलीग्राम पर थे. 

Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button