Advertisement
Trending News

कहीं नहीं बिक रही 100 रुपये KG दाल, मंत्रीजी के मोहल्ले में भी नहीं… सूर्य प्रताप शाही के दावे का आजतक पर रियलिटी चेक

Advertisement


उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का एक बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह दाल की कीमतों को लेकर एक बड़ा दावा करते हैं और फिर अपनी ही बात पर हंस देते हैं. उनका यह बयान बहस का मुद्दा बन गया है. दरअसल, शाही मंगलवार को लखनऊ लोक भवन में कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख के साथ प्रदेश में प्राकृतिक खेती के विकास की रणनीतियों के संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने कह दिया कि कहीं भी दाल की कीमत 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा नहीं है.

यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने जैसे ही यह बात कही, प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद मीडिया कर्मियों ने लगभग एक सुर में उन्हें यह बताने की कोशिश की कि दाल की कीमतें कहीं भी 180-200 रुपये प्रति किलो से कम नहीं हैं. साथ पत्रकारों ने शाही से उस जगह का पता भी पूछ लिया, जहां दाल 100 रुपये किलो मिल रही है. इस पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और उनके बगल में बैठे सहयोगी मंत्री बलदेव सिंह औलख हंसने लगे. दाल की कीमतों को लेकर यूपी के वरिष्ठ मंत्री के दावों का आजतक ने रियलटी चेक किया, जिसमें वह पूरी तरह गलत साबित हुए.

शाही के गृह जनपद में कहीं ₹100 किलो नहीं मिली दाल 

सूर्य प्रताप शाही के गृह जनपद देवरिया में आजतक की टीम ने दाल के दाम पता किए. शहर के राघव नगर स्थित उनके आवास के अगल-बगल के किराना दुकानदारों से जब हमारी टीम ने बात की तो वे दाल के दाम ₹100 किलो सुनकर पहले तो आश्चर्यचकित रहे और फिर हंसने लगे. दुकानदारों ने कहा कि वे 160 रुपये किलो से लेकर 170 रुपये किलो तक की दाल बेच रहे हैं और रही ₹100 किलो की, तो उनके दुकान पर इस रेट में कोई दाल नहीं बिकती है. आजतक की टीम कृषि मंत्री के आवास से लगभग 600 मीटर दूर नरही गल्ला मंडी में पहुंची और वहां भी दाल की कीमतें जानी.

यहां व्यापारियों ने बताया कि मटर को छोड़कर कोई भी दाल ₹100 किलो से कम रेट की नहीं है. अरहर दाल ₹170, मूंग दाल ₹150, उड़द दाल ₹160 और मसूर दाल ₹140 किलो बिक रही है. उन्होंने कहा कि आज से 10 साल पहले दाल का दाम ₹100 किलो था जो हाल के वर्षों में लगातार बढ़ा है. दाल की कीमतों को लेकर सूर्य प्रताप शाही के दावे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, नेटिजेंस मजे लेने लगे. कुछ ने कहा कि यूपी जैसे बड़े राज्य के कृषि मंत्री को दाल जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम के बारे में जानकारी नहीं है.

मंत्री के मोहल्ले में 162 से 170 रुपये किलो मिल रही दाल

मंत्री के मोहल्ले में स्थित एक दुकान के मालिक ने कहा, हम लोग काउंटर पर अरहर की दाल 162 से 170 रुपये किलो बेच रहे हैं. ₹100 किलो या उससे कम कोई दाल नहीं है. रद्दी से रद्दी दाल भी ₹100 किलो नहीं है. सबसे लो क्वालिटी की दाल 130 से 140 रुपये किलो है. अच्छी क्वालिटी की दाल 162 से 170 रुपये किलो तक बिक रही है. कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने मंत्री शाही पर कटाक्ष करते हुए पर एक पोस्ट में लिखा, ‘भाजपा वालों जनता को भी 100 रुपये किलो दाल दिलवा दो. आपकी तो शायद अडानी के यहां से आ जाती होगी.’



Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button