Advertisement
Trending News

भारत में इस बड़े बैंक ने जारी की वॉर्निंग, Extortion Scam से रहें सावधान, ना करें ये गलती

Advertisement


देश में प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंकों में से एक ICICI Bank का नाम भी शामिल है. इसने अपने कस्टमर को एक जरूरी वॉर्निंग दी है और सावधान रहने को कहा है. यह प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है. कई लाख लोग इसकी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. 

ICICI Bank ने अपने कस्टमर को ईमेल के जरिए Extortion Scam से सावधान रहने को कहा है. इस तरह के केस में साइबर ठग आपसे रुपये या फिर बैंक डिटेल्स आदि मांग सकते हैं. ऐसे में आपको लाखों रुपये तक का नुकसान हो सकता है. आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

Extortion Scam क्या है? 

Extortion Scam के तहत साइबर ठग आम लोगों से रुपये लूटते हैं. इस तरह के स्कैम में साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ईमेल या मैसेज करके धमकी देते हैं कि उनके पास विक्टिम के पर्सनल या प्राइवेट फोटो हैं, जिसके बदले वे रुपयों की डिमांड करते हैं. रुपये ना देने पर वे उन फोटो और वीडियो को इंटरनेट पर शेयर करने की धमकी देते हैं. 

फेक Extortion Scam को कैसे पहचानें ? 

मीडिया रिपोर्ट्स में ICICI Bank के ईमेल के हवाले से बताया है कि आप इस स्कैम को कैसे पहचान सकते हैं. इसके लिए आपको हाल ही में होने वाले लेटेस्ट स्कैम के बारे में पता होना चाहिए. अक्सर इस तरह के स्कैम में एक अनजान नंबर से कॉल आता है, कॉल करने वाला खुद को किसी सरकारी एजेंसी का ऑफिसर बताता है या फिर पुलिस वाला भी बता सकता है, जबकि ये फेक होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Cyber fraud : ऑफिस के खाते से उड़ाए 1.08 करोड़, फिर खुद हुआ साइबर फ्रॉड का शिकार

फेक केस को लेकर डरा और धमका सकता हैं

इसके बाद ये आपको फेक केस, ड्रग केस या मनी लाउंड्रिंग केस को लेकर धमकी दे सकते हैं, यहां तक की गिरफ्तारी तक का डर दिखा सकते हैं. इसके अलावा वे साइबर ठग विक्टिम को इतना डरा देते हैं कि आपको गिरफ्तार करने आपके घर आ रहे हैं. इसके बाद वे आपकी जरूरी डिटेल्स, ओटीपी या फिर सीधे रुपयों की डिमांड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Cyber Fraud का नया तरीका, अब वॉयसमेल भेज रहे हैं हैकर्स, क्लिक करते ही फंस जाएंगे आप

लगा सकते हैं लाखों रुपये का चूना 

इस तरह की कॉल पर बैंक डिटेल्स या फिर रुपयों को ट्रांसफर नहीं करना चाहिए. इसके अलावा किसी भी लिंक आदि पर क्लिक नहीं करना है. ना ही स्कैमर्स के कहने पर कोई ऐप इंस्टॉल करना है. ऐसे में आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना चाहिए और उस नंबर के बारे में बताना चाहिए. इसके बारे में आप साइबर सेल में भी शिकायत कर सकते हैं. 

Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button