नीति आयोग की मीटिंग आज, विपक्षी राज्यों ने किया बहिष्कार


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 9वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसका फोकस 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर होगा. सरकारी थिंक टैंक की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह बैठक राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में होगी.

विपक्ष शासित कई राज्यों ने घोषणा की है कि वे बैठक का बहिष्कार करेंगे. कांग्रेस शासित तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों – कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुखू और तेलंगाना के रेवंत रेड्डी ने घोषणा की है कि वे हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट में अपने राज्यों के खिलाफ कथित पक्षपात के कारण बैठक में शामिल नहीं होंगे.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके नेता एमके स्टालिन के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब और दिल्ली सरकारों ने कहा है कि वे भी बैठक का बहिष्कार करेंगे.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो बैठक में भाग लेने वाली हैं, ने कहा कि उन्हें लगता है कि उनकी आवाज़ एक साझा मंच पर उठाई जानी चाहिए.

नीति आयोग की इस वर्ष की बैठक का विषय ‘विकसित भारत@2047’ है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विकसित भारत@2047 पर विजन डॉक्यूमेंट के लिए दृष्टिकोण पत्र पर चर्चा की जाएगी.

इस बैठक का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागी शासन और सहयोग को बढ़ावा देना है, सरकारी हस्तक्षेपों के वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है.

इस बैठक में विकसित भारत@2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्यों की भूमिका पर विस्तृत विचार-विमर्श भी होगा.

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है, जिसकी जीडीपी 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर गई है और 2047 तक 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने की आकांक्षा है.

2047 तक ‘विकसित भारत’ के विजन को प्राप्त करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी. 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का उद्देश्य इस विजन के लिए एक रोडमैप तैयार करना है.

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल 27-29 दिसंबर, 2023 को आयोजित मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन में रखी गई सिफारिशों पर भी चर्चा करेगी. साइबर सुरक्षा, आकांक्षी जिलों और ब्लॉक कार्यक्रम, राज्यों की भूमिका और शासन में एआई पर विचार-विमर्श के लिए विशेष सत्र भी आयोजित किए गए, जिन पर मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान भी चर्चा की गई.

नीति आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले प्रधानमंत्री के साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल, पदेन सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य शामिल होंगे.


यह भी पढ़ेंः पुणे में भारी बारिश से कई निचले इलाके जलमग्न; फंसे लोगों को बाहर निकाला गया, 4 लोगों की मौत


 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *