किसान को ट्रैक्टर के नीचे कुचलने की कोशिश करने वाले के खिलाफ आज हुई कार्रवाई

किसान को ट्रैक्टर के नीचे कुचलने की कोशिश करने वाले के खिलाफ आज हुई कार्रवाई

किसान को ट्रैक्टर के नीचे कुचलने की कोशिश करने वाले के खिलाफ आज हुई कार्रवाई

अकोला – अकोला जिले में एक सनसनीखेज घटना सामने आई है, जिले के तेल्हारा तालुका में खेत छोड़ने से इनकार करने वाले एक किसान को ट्रैक्टर के पहिए के नीचे कुचलने की कोशिश की गई.  हालांकि, इस मामले के 10 दिन बाद भी सूदखोर के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई नहीं होने से लोगों में यह चर्चा रही कि इस सूदखोर के पीछे कोई बड़ी राजनीतिक ताकत है।
हालाँकि, पहली कार्रवाई आज की गई जब विपक्षी नेता विजय वडेट्टीवार ने एक्स पर एक वीडियो के साथ मामला पोस्ट किया।  सहकारिता विभाग ने तेल्हारा तालुक के भामबेरी गांव में ऋणदाता मनोहर शेल्के के घर पर छापा मारा है।  
सहकारिता विभाग ने यहां से करीब 38 दस्तावेज जब्त किये हैं। आज सुबह छह बजे सहकारिता विभाग ने यहां छापा मारा.  दोपहर करीब दो बजे तक सहकारिता विभाग के अधिकारी शेलके के आवास पर जांच कर रहे थे.

आखिर क्या है पूरा मामला 

उन्होंने आरोप लगाया था कि साहूकार ने मनाबड़ा गांव के किसान हरिभाऊ गतमाने के चार एकड़ खेत चुरा लिए हैं.  पैसे लौटाने के बाद भी शेल्के और भोजाने ने खेत पर कब्जा करने की कोशिश की.  उस समय 17 मई को खेत में किसान गतमाने के बेटे संदीप को पहिये के नीचे कुचलने का प्रयास किया गया था।

बुजुर्ग किसान हरिभाऊ गतमाने पर भी हमला किया गया.  यह वीडियो खूब वायरल हुआ था.  इस मामले में साहूकार मनोहर शेलके के दो बेटों समेत चार लोगों को आरोपित किया गया था.  10 दिनों में साहूकार शेलके के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने पर चर्चा थी कि शेलके के भाजपा विधायक से करीबी रिश्ते के कारण कोई कार्रवाई नहीं की गयी।

हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह विधायक जिले के किस विधानसभा क्षेत्र से हैं, लेकिन कई लोग आरोप लगा रहे हैं कि कुछ स्थानीय पत्रकारों ने मामले को दबाने की कोशिश की है।

विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने एक्स पर इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि साहूकार द्वारा किसान को ट्रैक्टर के नीचे कुचलने की कोशिश राज्य में कानून व्यवस्था के लिए एक चुनौती और चौंकाने वाली घटना है।

सावकाराकडून शेतकऱ्याला ट्रॅक्टरखाली चिरडण्याचा प्रयत्न. राज्यातील कायदा व सुव्यवस्थेला आव्हान देणारा आणि मनाचा थरकाप उडवणारा प्रसंग.

अकोला जिल्ह्यातील तेल्हारा तालुक्यात असलेल्या मनब्दा या गावी एका अवैध सावकाराच्या गुंडाणे शेतकऱ्यावर प्राणघात हल्ला करून त्याला जीवे मारण्याचा… pic.twitter.com/iYMPAr2CL2

— Vijay Wadettiwar (@VijayWadettiwar) May 26, 2024

अकोला जिले के तेल्हारा तालुका के मनबडा गांव में अवैध साहूकार के गुंडों ने एक किसान पर हमला कर उसे जान से मारने की कोशिश की.  दबंग यहीं नहीं रुके बल्कि संबंधित किसान के खेत पर पहुंच गए और खेत पर कब्जा करने की कोशिश की.  जब किसान और उसके परिवार ने विरोध किया तो गांव के दबंगों ने उन्हें ट्रैक्टर के नीचे कुचलने की कोशिश की.  संबंधित किसान के वृद्ध पिता व पत्नी की भी पिटाई की गयी।

महायुति सरकार के दौरान अवैध साहूकारों ने फिर से अपना सिर उठाया है और ऐन खरीफ सीजन के सामने अवैध साहूकार किसानों को परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं।  सरकार को किसानों से बदला लेने वाले अवैध साहूकारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।  उन्होंने ऐसी मांग की थी।

आज निरीक्षण के दौरान, जिला उप रजिस्ट्रार विभाग के अधिकारियों ने शेल्के के आवास से कुल 38 दस्तावेज जब्त किए, जिनमें 6 खरीद दस्तावेज और 3 ज़ेरॉक्स प्रतियां, 17 बैक पासबुक, 2 चेक बुक, 2 खुले चेक, साथ ही दो आईएसआर रसीदें शामिल हैं। खाली स्टांप 1 और कुछ अन्य संपत्ति 5 दस्तावेज जिला उपपंजीयक प्रवीण लोखंडे ने बताया कि यह हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *