Advertisement
Trending News

Gautam Gambhir Appointed Indian Head Coach: दो वर्ल्ड कप फाइनल में खेली बेजोड़ पारी, KKR के लिए लकी चार्म… नए कोच गौतम गंभीर का ऐसा रहा क्रिकेट करियर

Advertisement


Gautam Gambhir Appointed Indian Cricket Team Head Coach: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले ही महीने टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जीता है. इस ट्रॉफी के साथ ही बतौर कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया है. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने टीम के नए हेड कोच का ऐलान कर दिया है. यह जिम्मेदारी भारतीय टीम के पूर्व ओपनर 42 साल के गौतम गंभीर को मिली है.

गौतम गंभीर का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 15 साल का रहा है. उन्होंने 11 अप्रैल 2003 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में खेला था. उन्होंने अपने करियर में कई दमदार पारियां खेली हैं.

2007 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को धोया था

मगर 2007 टी20 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप उनके करियर में बेहद खास रहे हैं. गंभीर ने इन दोनों ही वर्ल्ड कप के फाइनल में मैच विनिंग पारी खेली थी. सबसे पहले 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी.

इस पारी में गंभीर ने 2 छक्के और 8 चौके जमाए थे. उनका स्ट्राइक रेट 138.88 का रहा था. इस मैच को भारतीय टीम ने आखिरी ओवर में 5 रनों से जीता था. इस फाइनल मैच में दोनों टीम की तरफ से गंभीर फिफ्टी लगाने वाले अकेले प्लेयर रहे थे. 

2011 वर्ल्ड कप फाइनल में खेली मैच विनिंग पारी

गंभीर के करियर में 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में खेली गई 97 रनों की यादगार पारी भी शामिल है, जिसकी बदौलत भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था. यह वर्ल्ड कप फाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था.

मुकाबले में श्रीलंका ने 274 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में भारतीय टीम ने 31 रनों पर ही 2 विकेट गंवा दिए थे. वीरेंद्र सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) जल्दी आउट हो गए थे. तब नंबर-3 पर आकर गंभीर ने पैर जमाए और 122 गेंदों पर मैच विनिंग 97 रनों की पारी खेली.

गंभीर ने विराट कोहली के साथ 83 और फिर महेंद्र सिंह धोनी के साथ 109 रनों की पार्टनरशिप की थी. हालांकि बदकिस्मती से गंभीर इस मैच में शतक पूरा नहीं कर सके और 3 रनों से चूक गए थे. इस मुकाबले में गंभीर ने 9 चौके जमाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 79.50 का रहा था. यह मुश्किल समय में गंभीर की सूझबूझ वाली पारी रही थी.

गंभीर IPL में कोलकाता टीम के लकी चार्म रहे

भारतीय टीम के अलावा गौतम गंभीर ने IPL में भी अपना सिक्का जमाया. वो कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए लकी चार्म रहे हैं. बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली केकेआर टीम ने अब तक 3 बार खिताब जीता है. तीनों बार ही गंभीर ने अहम भूमिका निभाई है.

सबसे पहले केकेआर टीम ने 2012 और फिर 2014 में IPL खिताब जीता था. तब गंभीर ही इस टीम के कप्तान हुआ करते थे. इसके बाद केकेआर टीम एक भी बार खिताब नहीं जीत सकी. उसने 2021 का फाइनल खेला, जहां चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने हराया.

मगर पिछले यानी 2024 IPL सीजन से पहले शाहरुख ने फिर पुराना दाव चला और गंभीर को टीम से जोड़ लिया. केकेआर फ्रेंचाइजी ने गंभीर को अपना मेंटोर बनाया. इसके बाद फिर ये स्टार प्लेयर केकेआर टीम के लिए लकी चार्म साबित हुआ. गंभीर ने अपनी मेंटरशिप में KKR टीम को चैम्पियन भी बनाया और इस तरह तीसरा खिताब जिताया.

दिसंबर 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

गौतम गंभीर ने 4 दिसंबर 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. गंभीर ने भारत की ओर से अपना आखिरी टेस्ट 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतक शामिल हैं.

गंभीर ने 147 वनडे में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए. वनडे में उन्होंने 11 शतकीय पारियां खेलीं. गंभीर ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनकी औसत 27.41 की रही.



Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button