Advertisement
Trending News

IND vs PAK, Champions Trophy 2024 Schedule: पाकिस्तान अपने आप में खुश… चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत का शेड्यूल तय, अब ऐसे होगी जोरदार बेइज्जती!

Advertisement


IND vs PAK, Champions Trophy 2024 Schedule: पिछले ही महीने टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जीतने के बाद अब भारतीय टीम अपने दूसरे ICC खिताब की तैयारी में जुट गई है. अब अगला ICC टूर्नामेंट चैम्पियंस ट्रॉफी है, जिसके मुकाबले 2025 के फरवरी-मार्च में पाकिस्तान की मेजबानी में होने हैं.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इस चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर काफी उत्सुक नजर आ रहा है और उसने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. यही नहीं पीसीबी ने चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 का शेड्यूल तक तय कर लिया है,  जिसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को मंजूरी के लिए भेज भी दिया है.

यह भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में… इस दिन भिड़ेंगी दोनों टीमें, देखें चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती होना तय!

इन सभी तैयारियों के साथ पाकिस्तान इस समय बेहद खुश नजर आ रहा है. मगर वो यह भी अच्छी तरह से जानता है कि भारतीय टीम उसका खेल बिगाड़ सकती है. अब यदि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अपनी बात पर कायम रहा तो पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती होना लगभग तय है.

बता दें कि BCCI सचिव जय शाह पहले ही कह चुके हैं कि भारतीय टीम अगले साल चैम्पियंस ट्रॉफी या किसी अन्य टूर्नामेंट/सीरीज के लिए पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएगी. मगर इन सबके बीच PCB अपनी तैयारियों में पूरी तन्मयता के साथ जुटा हुआ है.

पीसीबी का एकतरफा रवैया पड़ सकता है भारी

चैम्पियंस ट्रॉफी और उसकी तैयारियों को लेकर पीसीबी का एकतरफा रवैया उसी पर भारी पड़ने वाला है. दरअसल, पाकिस्तानी बोर्ड ने अपनी ओर से तो टूर्नामेंट को लेकर कुछ तैयारियां कर ली हैं और बाकी तैयारियां जारी हैं. मगर उसने ICC, भारत और बाकी सदस्य देशों के साथ कोई चर्चा नहीं की है.

इसका बड़ा उदाहरण इससे समझ सकते हैं कि PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और बाकी एसोसिएट देशों मंजूरी के लिए भेज दिया है. मगर आगे आकर आईसीसी या किसी भी देश से बात नहीं की है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में PCB के पास आईसीसी अधिकारियों से बात करने का अच्छा मौका था, लेकिन कोई भी पीसीबी अधिकारी फाइनल देखने बारबाडोस नहीं पहुंचा. यदि पीसीबी आधिकारी वहां पहुंचते तो ICC के साथ-साथ BCCI और साउथ अफ्रीकी अधिकारियों से भी बात करने का अच्छा मौका रहता. मगर उसने यहां भी ढीला रवैया अपनाया.

India vs Pakistan t20 world cup match 2024
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराया था.

हाइब्रिड मॉडल के तहत हो सकती है चैम्पियंस ट्रॉफी

भारतीय टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. बता दें कि चैम्पियंस ट्रॉफी पिछली बार 2017 में हुई थी, तब पाकिस्तान विजेता बना था. उसने फाइनल में भारत को हराया था. 2023 में एशिया कप भी पाकिस्तान की मेजबानी में हुआ था, तब भारतीय टीम वहां नहीं गई थी.

इसके बाद एशिया कप को हाइब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान-श्रीलंका में कराया था. यदि इस बार भी भारतीय टीम नहीं जाती है, तो पाकिस्तान की तैयारियों को झटका लगेगा. साथ ही उसे चैम्पियंस ट्रॉफी भी हाइब्रिड मॉडल के आधार पर करानी होगी. बता दें कि अफगानिस्तान टीम ने भी पाकिस्तान जाने से इनकार किया है.

इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और इसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए भेजा है. सब जगह से हरी झंडी मिलने के बाद इसे जारी किया जाएगा. मगर उससे पहले ही यह शेड्यूल वायरल हो गया है. ब्रिटेन के एक अखबार ‘द टेलीग्राफ’ ने इसे छाप दिया है.

इसके अनुसार, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 का आगाज कराची में 19 फरवरी को होगा. ओपनिंग मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. साथ ही शेड्यूल के मुताबिक भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत और पाकिस्ता का मुकाबला 1 मार्च को लाहौर में होगा. भारत के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं.

भारत के लिए सेमीफाइनल भी शिफ्ट किया जाएगा

चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के सेमीफाइनल मुकाबले 5 और 6 मार्च को खेले जाएंगे. जबकि 19 मार्च को खिताबी टक्कर होनी है. यह सेमीफाइनल मुकाबले कराची और रावलपिंडी में होने हैं. मगर भारतीय टीम टॉप-4 में पहुंचती है, तो वो अपना सेमीफाइनल लाहौर में ही खेलेगी.

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल शिफ्ट कर दिया जाएगा. हालांकि देखने वाली बात ये भी है कि अभी तक BCCI ने चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर सहमति नहीं दी है.

Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button