Advertisement
Trending News

Mental Health: हद से ज्यादा स्वतंत्र होना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या बुरा? जान लीजिए

Advertisement


आज के समय में हर व्यक्ति स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनना चाहता है. अगर हम किसी ऐसे इंसान से मिलते हैं, जो अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए अपने माता-पिता या अपने पार्टनर पर निर्भर है तो हम ऐसे लोगों को जरूरतमंद समझते हैं और उनके बारे में ये धारणा बना लेते हैं कि वे कमजोर हैं.

जब लोग जरूरत पड़ने पर भी किसी और से कोई मदद लेने के लिए तैयार नहीं होते हैं, उस अवधारणा को अति-स्वतंत्रता कहा जाता है. यह धारणा व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती है, जिसका सीधा असर उसके रिश्तों और करियर पर पड़ता है. 

मनोवैज्ञानिक के मुताबिक, अति-स्वतंत्र लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जुआ खेलने को तैयार रहते हैं, लेकिन दूसरों से सहायता लेना उन्हें पसंद नहीं होता. ऐसे लोग हर परिस्थिति से खुद लड़ने पर यकीन करते हैं भले ही इसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़े. 

अति-स्वतंत्रता का मानसिक स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव

1. अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा स्वतंत्र हो जाता है या बहुत सारी जिम्मेदारियां ले लेता है तो इससे वह मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करता है. आगे चलकर ऐसे लोग निराशा का शिकार हो जाते हैं क्योंकि उन्हें खुद के लिए समय ही नहीं मिलता.

2. अति-स्वतंत्र लोग सहायता मांगने से भी बचते हैं, जिससे दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ उनके संबंधों में दरार पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे करीबी लोग हमारा अच्छा ही चाहते हैं इसलिए वे मदद का हाथ बढ़ाते हैं और जब हम उनके प्रस्ताव को ठुकरा देते हैं तो इससे आपसी संबंधों में मतभेद पैदा हो जाते हैं. 

3. अति-स्वतंत्रता अकेलेपन, तनाव, चिंता और अवसाद को बढ़ाती है. हमेशा अकेले रहना कुछ समय बाद अकेलापन या अवसाद का एहसास करा सकता है. 

4. सहायता से इनकार करने से आपके व्यक्तिगत विकास और दूसरों से ज्ञान प्राप्त करने की संभावना कम हो सकती है. हम हमेशा ऐसे लोगों को देखकर या उनके आस-पास रहकर बहुत कुछ सीखते हैं, जो वास्तविक जीवन में हमसे बहुत आगे हैं. अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो अपने जीवन में हमेशा कुछ नया सीखने की चाह रखना बेहद जरूरी होता है. 

Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button