Advertisement
Trending News

Peru में ग्लेशियर पिघली तो 22 साल बाद मिला अमेरिकी पर्वतारोही का शव… बन चुका है ममी

Advertisement


पेरू की पुलिस औऱ माउंटेन रेस्क्यू वर्कर्स ने मिलकर एक अमेरिकी पर्वतारोही का शव रिकवर किया है, जो 22 साल पहले यहां लापता हो गया था. यह शव पेरू के सबसे ऊंचे पहाड़ पर ग्लेशियर में मिला. गर्मी बढ़ने पर ग्लेशियर पिघला तो अमेरिकी पर्वतारोही का ममीफाइड शव बाहर आया. यानी शव ममी की तरह हो चुका था. 

इस शव के शरीर पर अब भी पुराने बूट्स, क्रैम्पॉन्स और कपड़े मौजूद हैं. साथ में ड्राइवर लाइसेंस और पासपोर्ट मिला. इस अमेरिकी पर्वतारोही का नाम है विलियम स्टैम्पफ्ल. विलियम की मौत की वजह से हिमस्खलन मानी जा रही है. इसमें फंसने की वजह से ये बाहर निकल नहीं पाए. बर्फ के नीचे दबने की वजह से मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें: Bad Newz फिल्म की कहानी सच भी हो सकती है… जुड़वां बच्चों के हो सकते हैं दो-दो पिता, जानें कैसे?

Peru, Glacier Melt, US Climber, Mummified Body

पेरू का सबसे ऊंचा पहाड़ हुआसकारन है. यह करीब 6768 मीटर ऊंचा है. विलियम का शव 5 जुलाई को 5200 मीटर की ऊंचाई पर मिला. यानी 17,060 फीट पर. यहां पर ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से ग्लेशियर तेजी से पिघल रहा है. ये ग्लेशियर पिछले दस साल से लगातार पिघलता जा रहा है. इसका आकार कम होता जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी सेना ने क्लोज कॉम्बैट के लिए बनवाया था M4 कार्बाइन… कठुआ के हमलावर आतंकियों तक कैसे पहुंचा?

Peru, Glacier Melt, US Climber, Mummified Body

हुआसकारन नेशनल पार्क के रेंजर एडसन रमिरेज ने कहा कि गर्मी से ग्लेशियर को खतरा है. जैसे-जैसे ये पिघलेगा, वैसे-वैसे बरसों पहले इसमें दफन चीजें, जीव, जंतु सब बाहर आएंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक पेरू में दुनिया के 65 फीसदी ट्रॉपिकल ग्लेशियर हैं. इन्हें पिघलने का खतरा भी सबसे ज्यादा है. 

पेरू की सरकार की माने तो पिछले 6 दशकों में उनके सभी ग्लेशियरों में से 56 फीसदी पिघल चुके हैं. ज्यादातर ग्लेशियर कॉर्डिलेरा ब्लांका में है. यहीं पर हुआसकारन और अन्य ऊंची चोटिंयां मौजूद हैं.  

Advertisement

Syed Sajjad Husain

मैं Syed Sajjad Husain अकोला शहर से इस न्यूज़ वेबसाइट का फाउंडर हूँ. मैं पिछले 5 सालों से पत्रकारिता क्षेत्र में कार्यरत हूँ. मैं इस न्यूज़ वेबसाइट पोर्टल पर Akola News, Latest News, Breaking News, Crime News जगत से जुड़ी खबरें तथा हर प्रकार की खबर निष्पक्षता के साथ आप तक इसे पहुँचाने में सक्षम हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button