अकोला न्यूज़: ऑनलाइन ठगी के शिकार नागरिकों के साइबर पुलिस ने वसूले 19 लाख !

अकोला न्यूज़: ऑनलाइन ठगी के शिकार नागरिकों के साइबर पुलिस ने वसूले 19 लाख !
अकोला: ऑनलाइन ठगी के शिकार नागरिकों के साइबर पुलिस ने वसूले 19 लाख !

अकोला न्यूज़ – विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से कुल 18 लाख 98 हजार रुपये की राशि साइबर पुलिस द्वारा बरामद की गई और वह राशि ठगे गए नागरिकों को वापस कर दी गई। साथ ही साइबर चोरों द्वारा निकाली गई 33 लाख रुपये की ऑनलाइन रकम और 72 हजार रुपये को भी साइबर पुलिस ने पकड़ने में सफलता हासिल की है।

फर्जी खातों से शेयर बाजार में अधिक मुनाफा कमाने के बारे में तरह-तरह के विज्ञापन और वीडियो दिखाकर नागरिकों को लालच दिया जाता है। ऐसे विज्ञापनों के झांसे में आकर कई लोग ठगे जा रहे हैं. इसके साथ ही टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब, टिकट बुकिंग, ईजी मनी, गूगल एंड रिव्यू, बैंक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, केवाईसी अपडेट, बिजली बिल का दावा करके भी ठगी की जाती है।

साइबर पुलिस ने जनवरी से मई 2024 तक विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से कुल 18 लाख 98 हजार 525 रुपये की वसूली की और नागरिकों को वापस लौटाया। यह कार्रवाई पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभय डोंगरे, पुलिस निरीक्षक शंकर शेलके और साइबर पुलिस के मार्गदर्शन में की गई है। 

बैंक अकाउंट फोन पर किसी को भी व्यक्तिगत कार्ड की जानकारी न दें। किसी भी अनजान नंबर से कोई भी लिंक या एप्लिकेशन डाउनलोड न करें। सिम कार्ड केवाईसी, बिजली बिल संबंधी संदेशों का जवाब न दें। 

ओएलएक्स जैसे ऐप के जरिए किसी अजनबी से वित्तीय लेनदेन करते समय पूरी सावधानी से वित्तीय लेनदेन करना चाहिए। ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 या वेबसाइट cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *